ध्वनि

NCERT Solution

कविता से

प्रश्न 1: कवि को ऐसा विश्वास क्यों है कि उसका अंत अभी नहीं होगा?

उत्तर: जीवन एक अंतहीन चक्र के समान चलता रहता है। अब वसंत ऋतु का उदाहरण लेते हैं। वसंत ऋतु में पेड़ों पर फूल खिलते हैं। यही फूल बाद में फल बनते हैं, जिनसे पशु पक्षियों को भोजन मिलता है और उनका भरन-पोषण होता है। फलों से जो बीज निकलते हैं उनसे फिर एक नये पादप का सृजन होता है। इसलिए कवि को विश्वास है कि उसका अंत कभी नहीं होगा।

प्रश्न 2: फूलों को अनंत तक विकसित करने के लिए कवि कौन-कौन सा प्रयास करता है?

उत्तर: कवि अपने मुलायम हाथों से फूलों को पुचकारकर जगाने की कोशिश करता है। कवि चाहता है कि फूलों को नींद से जगा दे और उन्हें वसंत का मनोहारी दृश्य दिखा दे।

प्रश्न 3: कवि पुष्पों की तंद्रा और आलस्य दूर हटाने के लिए क्या करना चाहता है?

उत्तर: कवि फूलों को अपने हाथों से सहलाकर जगाने की कोशिश करना चाहता है।

कविता से आगे

प्रश्न 1: वसंत को ऋतुराज क्यों कहा जाता है? आपस में चर्चा कीजिए।

उत्तर: वसंत के मौसम में पौधों पर फूल खिलते हैं। इसलिए वसंत की छटा देखने लायक होती है। वैसे तो हर ऋतु सुंदर होती है लेकिन वसंत शायद सबसे खूबसूरत होता है। इसलिए वसंत को ऋतुराज कहा जाता है।

प्रश्न 2: वसंत ऋतु में आनेवाले त्योहारों के विषय में जानकारी एकत्र कीजिए और किसी एक त्योहार पर निबंध लिखिए।

उत्तर: वसंत ऋतु में कई त्योहार आते हैं लेकिन होली का त्योहार सबसे अधिक मजेदार होता है। पौराणिक कथा के अनुसार असुर राजा हिरण्यकश्यप की बहन होलिका इसी दिन आग में जलकर मर गई थी। इसलिए होली के एक रात पहले होलिका दहन किया जाता है। होली के दिन सब एक दूसरे को रंग और गुलाल से सराबोर करते हैं। हर घर में तरह तरह के पकवान बनते हैं। गुझिया तो प्राय: हर घर में बनती है। लोग भेदभाव और पुराने झगड़े भूलकर होली के दिन एक दूसरे से गले मिलते हैं और इस त्योहार का आनंद लेते हैं।

प्रश्न 3: “ऋतु परिवर्तन का जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है” – इस कथन की पुष्टि आप किन-किन बातों से कर सकते हैं? लिखिए।

उत्तर: ऋतु बदलने के साथ हमारी पोशाकें और खान-पान बदल जाता है। हमारी दिनचर्या पर भी इसका गहरा असर पड़ता है। वसंत ऋतु में हम अधिक देर तक खेलना कूदना जारी रख सकते हैं। लेकिन गर्मी में हम जल्दी थक जाते हैं। बरसात और जाड़े में हमें सर्दी जुकाम से बचने की कोशिश करनी पड़ती है। इन उदाहरणों से पता चलता है कि ऋतु परिवर्तन का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है।



Copyright © excellup 2014