फर्श पर

NCERT Solution

प्रश्न 1: पाठ से

(a) कविता में फर्श पर कौन-कौन और क्या-क्या करते हैं?

उत्तर: कविता में फर्श पर विभिन्न लोग विभिन्न काम करते हैं। चिड़्या फर्श पर तिनके बिखेर देती है तो मुन्ना कटोरी पलट देता है। मम्मी कई घरेलू कामों को फर्श पर ही बैठकर करती हैं। पापा फर्श पर अपने जूते उतार कर रख देते हैं। महरी फर्श की साफ सफाई करती है।

(b) फर्श पर सभी के द्वारा कुछ न कुछ काम करने की बात कविता में हुई है, मगर महरी के काम को ही कविता लिखना क्यों कहा गया है?

उत्तर: फर्श पर अधिकतर लोग कुछ न कुछ गंदगी फैलाते हैं। एक महरी ही है जो उस गंदगी को हटाने का काम करती है। ऐसा करके महरी हमारे लिए एक साफ सुथरी ताजा तरीन फर्श देकर जाती है ताकि हम उस पर तरह तरह के क्रियाकलाप कर सकें। ऐसा करके हम उस फर्श पर अपना एक और दिन जी लेते हैं, जिसमें कुछ न कुछ नया घटित होता है। इसलिए महरी के काम को ही कविता लिखना कहा गया है।

प्रश्न 2: तुम्हारी बात

(a) तुम अगर मुन्ना की जगह रहो तो क्या करोगे और क्यों?

उत्तर: मैं यदि मुन्ना की जगह रहूँ तो फर्श पर अपने खिलौनों से खेलूँगा। मैं अक्सर फर्श पर बैठकर भोजन करना पसंद करता हूँ। मैं अपना काम करने के बाद फर्श की साफ सफाई भी कर दूँगा।

(b) मम्मी और महरी के काम में तुम्हें जो कुछ समानता और असमानता नजर आती है, उसे अपने ढ़ंग से बताओ।

उत्तर: मम्मी फर्श पर बैठकर दाल चावल बीनती हैं ताकि दाल चावल साफ हो सकें। महरी फर्श की सफाई करती है। यह दोनों के कामों में समानता है। लेकिन मम्मी फर्श पर दाल चावल से निकले हुए कचरे को फैलाती हैं। महरी फर्श पर गंदगी नहीं फैलाती है। यह उन दोनों के कामों में असमानता है।

(c) तुम कविता में सभी को कुछ न कुछ करते हुए पाते हो। उसमें से तुम्हें किसका काम सबसे ज्यादा पसंद है और क्यों?

उत्तर: मुझे मम्मी का काम सबसे ज्यादा पसंद है। हालाँकि मम्मी फर्श पर कचरा फैलाती हैं, लेकिन ऐसा वह इसलिए करती हैं ताकि परिवार के लिए भोजन पक सके। मम्मी को उस काम के लिए कोई वेतन नहीं मिलता है, बल्कि वह प्रेमवश निस्वार्थ भाव से यह सब करती हैं।

(d) तुम अपने घर को साफ रखने के लिये क्या-क्या करते हो? उन कामों की सूची बनाओ और उसके सामने यह भी लिखो कि तुम वह काम कब-कब करते हो।

उत्तर: मैं रोज अपना बिस्तर ठीक करता हूँ। पढ़ाई पूरी होने के बाद मैं अपनी किताबों और कॉपियों को सही जगह पर रख देता हूँ। रविवार के दिन मैं बाथरूम की सफाई में मम्मी की मदद करता हूँ।



Copyright © excellup 2014