यह सबसे कठिन समय नहीं

NCERT Solution

प्रश्न 1: “यह कठिन समय नहीं है?” यह बताने के लिए कविता में कौन-कौन से तर्क प्रस्तुत किए गए हैं? स्पष्ट कीजिए।

उत्तर: यह सबसे कठिन समय नहीं है; यह बताने के लिए कविता में कई तर्क प्रस्तुत किए गए हैं। कवि कहता है कि कई मुसीबतें आने के बाद भी चिड़िया में इतनी उम्मीद बची रहती है कि वह तिनका उठाकर नया घोंसला बनाने की तैयारी करती है। पतझड़ में गिरे पत्तों को कोई न कोई जीव उठाकर उससे कुछ काम निकाल ही लेता है। चाहे कितनी भी देर क्यों न हो जाये, लोग स्टेशन पर खड़े होकर रेलगाड़ी की प्रतीक्षा करते रहते हैं ताकि अपनी मंजिल पर पहुँच सकें। कितनी भी आपदा आ जाये लोग इस इंतजार में रहते हैं कि कोई उनके लिए अच्छी खबर लेकर आयेगा।

प्रश्न 2: चिड़िया चोंच में तिनका दबाकर उड़ने की तैयारी में क्यों है? वह तिनकों का क्या करती होगी? लिखिए।

उत्तर: चिड़िया तिनकों का इस्तेमाल अपना घोसला बनाने के लिए करती है। शायद यहीं से इस कहावर का जन्म हुआ होगा, “मैने तिनका-तिनका जोड़कर यह घर बनाया है।“

प्रश्न 3: कविता में कई बार ‘अभी भी’ का प्रयोग करके बातें रखी गई हैं, अभी भी का प्रयोग करते हुए तीन वाक्य बनाइए और देखिए उनमे लगातार, निरंतर, बिना रुके चलनेवाले किसी कार्य का भाव निकल रहा है या नहीं?

उत्तर: अभी भी बारिश हो रही है। सचिन अभी भी क्रीज पर टिका हुआ है। झूरी अभी भी खेत जोत रहा है। इन सभी वाक्यों में निरंतरता का बोध होता है।

प्रश्न 4: “नहीं” और “अभी भी” को एक साथ प्रयोग करके तीन वाक्य लिखिए और देखिए ‘नहीं’ ‘अभी भी’ के पीछे कौन-कौन से भाव छिपे हो सकते हैं?

उत्तर: ट्रेन अब तक नहीं आई है, लेकिन मैं अभी भी इंतजार कर रहा हूँ। तूफान थमने का नाम नहीं ले रहा और अभी भी बिजली चमक रही है। बुखार अब तक नहीं उतरा है, इसलिए नर्स अभी भी ठंडे पानी की पट्टी लगा रही है।



Copyright © excellup 2014