जंगल बुक पार्ट 3

भैंसों की टाप

हिंदी अनुवाद

अजय आनंद

मवेशी थोड़ी देर के लिये तो नीचे की ओर देखकर ठिठके लेकिन जब उन्होंने अकेला के गुर्राने की आवाज सुनी तो फिर क्या था नीचे की ओर दौड़ लगा दी। ऐसा लग रहा था कि बंदूकों से दनादन गोलियाँ चल रहीं हैं। चारों तरफ धूल के गुबार नजर आ रहे थे। एक बार जब मवेशियों का झुण्ड इस तरह से दौड़ने लगता है तो फिर उन्हें कोई भी ताकत रोक नहीं सकती है। इस बीच रामा शेर खान के पास पहुँच चुका था और गुस्से से रँभा रहा था।


Jungle Scene

मोगली ने कहा, हा! हा! अब पता चलेगा तुम्हें।

वहाँ पर तो केवल काली-काली सींगें दिखाई दे रहीं थीं। उसपर मवेशियों की जाबियों से निकलता सफेद फेन; बिलकुल ब्लैक एंड व्हाइट सिनेमा की तरह लग रहा था। भैंसों का झुण्ड ऐसा लग रहा था जैसे तेज बाढ़ में काले पत्थर तेजी से बह रहे हों। कमजोर भैंसें किनारे की ओर धकेल दी गई थीं जहाँ वे लताओं को तहस नहस कर रही थीं। उन्हें शायद पता था कि उन्हें क्या करना है।

सब जानते हैं कि जब भैंसों का झुण्ड हमला करता है तो उसका सामना कोई भी शेर या बाघ नहीं कर सकता है। शेर खान को भैंसों के खुरों की टाप सुनाई दे रही थी। वह उठा और नदी की ओर भागने की कोशिश करने लगा। पेट भरा होने के कारण वह तेजी से भाग भी नहीं पा रहा था। वह अपने दाएँ-बाँए देख रहा था कि भागने का कोई रास्ता मिल जाये लेकिन नदी के किनारे इतने ख‌ड़े थे कि वह उनपर आसानी से नहीं चढ़ सकता था। अब वह लड़ने के अलावा और कुछ भी करने को तैयार था।

मवेशियों का झुण्ड उस गड्ढ़े में से पानी उड़ाने लगा जिसमें से शेर खान अभी-अभी निकला था। मवेशी जोर-जोर से रँभा रहे थे तभी एक अजीब सी आवाज सुनाई दी। मोगली को यह आवाज नदी के किनारे से आती सुनाई दी। (शेर खान को पता था कि बछ्ड़ों के साथ चलने वाली गायों से अच्छा है कि बैलों पर हमला किया जाये। वह जानता था कि खराब से खराब परिस्थिति में भी वे गायों से कम खतरनाक होते हैं।)

मोगली ने देखा कि शेर खान पलटवार करने की मुद्रा में है। तभी रामा का पैर फिसल गया, वह उलट गया फिर वह किसी चीज पर गिरा। कुछ बैल रामा के पैरों के नीचे आ गये थे। वह बैलों के झुण्ड से टकरा गया था। इस अचानक हुई टक्कर से घबराकर कुछ कमजोर भैंसें तो हवा में उछलने लगीं। इस टक्कर के बाद दोनों झुण्ड फिर से मैदान में पहुँच गये और वहीं पर अपना ताँडव शुरु कर दिया। मोगली ने अपने आप को संभाला। वह फुर्ती से रामा के ऊपर से उतर गया और अपनी लाठी के सहारे अपने आप को बचाया।