जंगल बुक पार्ट 2

बूढ़े अजगर का गुस्सा

हिंदी अनुवाद

अजय आनंद

ऐसा कहा जाता है कि एक साँप, खासकर के का जैसा एक बूढ़ा अजगर शायद ही कभी अपना गुस्सा जाहिर करता है। लेकिन बघीरा और बलू को अजगर के नथुनों का फूलना साफ-साफ दिख रहा था।

का ने गंभीर वाणी में कहा, लगता है, बंदर लोग यहाँ से चले गये हैं। आज जब मैं यहाँ धूप सेंकने आया तो उन्हें ऊपर पेड़ों पर धमाचौकड़ी करते हुए देखा था।


Jungle Scene

ऐसा पहली बार हुआ था कि कोई जंगली प्राणी बंदरों में अपनी रुचि जाहिर कर रहा था। इसलिए बलू थोड़ा पशोपेश में बोला, हमलोग बंदरों का ही पीछा कर रहे हैं।

का की जिज्ञासा बढ़ गई थी। उसने बड़ी शालीनता से पूछा, तुम दोनों तो अपने जंगल में बड़े रसूख वाले हो और तुम लोग बंदरों की खोज में निकले हो। जरूर कोई बड़ी बात होगी।

बलू ने जवाब दिया, सही कह रहे हो। मैं तो बस सियोनी के जंगल के कानून का एक मामूली सा प्रोफेसर हूँ और बघीरा भी मेरे साथ है।

ऐसी हालत में बघीरा को घुमा फिराकर बात करना पसंद नहीं था। वह सीधे मुद्दे पर आया और बोला, बात बड़ी गंभीर है। ये बंदर लोग, जो हमेशा कुछ न कुछ गड़बड़ करते रहते हैं, इन्होंने इंसान के बच्चे को अगवा कर लिया है। वह बच्चा हमारा है। तुमने शायद उसके बारे में सुना होगा।

हाँ इक्की साही ने मुझे बताया था कि भेड़ियों के झुण्ड में एक आदमी का बच्चा रहता है। लेकिन मैंने इस पर ध्यान नहीं दिया था क्योंकि इक्की तो डींगे मारने के लिए मशहूर है। वह तो हमेशा ही छोटी बातों को बढ़ा चढ़ाकर कहता है।

बलू ने कहा, लेकिन यह सच है। उसके जैसा इंसान का बच्चा तो मैंने आज तक नहीं देखा। वह बड़ा ही तेज और बहादुर है। उसे मैंने ट्रेन किया है। एक दिन पूरे जंगल में वह मेरा नाम रौशन करेगा। हम दोनों उसे बहुत चाहते हैं का।

का अपना सिर इधर उधर हिलाने लगा और बोला, च्च! च्च! मैंने भी कभी किसीसे प्यार किया था। मैं फुर्सत मिलने पर तुम्हें लम्बी कहानी सुना सकता हूँ।

बघीरा ने उसे बीच में ही टोका, इसके लिए तो पूरी रात चाहिए और हम लोगों के पास भरपूर खाना होना चाहिए। अभी तो हमारे बच्चे को बंदरों से छुड़ाना है। मुझे पता है कि पूरे जंगल में अगर वे किसी से डरते हैं तो तुमसे।