जंगल बुक पार्ट 2

जादुई का

हिंदी अनुवाद

अजय आनंद

का से मिलो। इसके कारण ही हम ये लड़ाई लड़ पाए। का ही था कि हम सब जिंदा बच पाए। हमारी परंपरा के अनुसार इसका शुक्रिया अदा करो मोगली।

मोगली ने घूमकर देखा तो पाया कि उस विशाल अजगर का सिर मोगली के सिर से दो फीट ऊपर लहरा रहा था।

का ने मोगली को देखकर कहा, अच्छा तो यही है वह इंसान का बच्चा। यह तो बंदरों से बिल्कुल अलग है। इसकी त्वचा पर तो एक भी रोयाँ नहीं है। सावधान रहना बच्चे, कहीं मैं भूल से बंदर समझकर तुम्हें न खा जाऊँ। वो क्या है कि जब मैं केंचुली बदलता हूँ तो मेरी नजर थोड़ी कमजोर हो जाती है।


Jungle Scene

मोगली ने जवाब दिया, मेरा और तुम्हारा एक ही खून है। आज से मेरी जिंदगी तुमपर उधार रही। यदि तुम कभी भी भूखे होगे तो मेरा शिकार तुम्हारा शिकार होगा। शुक्रिया ओ का!

का की आँखों में एक शरारती हँसी थी। उसने कहा, शुक्रिया मेरे बच्चे। वैसे तुम्हारे जैसा छोटा बच्चा कौन सा शिकार पकड़ता है। अगली बार जरा मुझे भी साथ ले लेना।

मैं तो अभी छोटा हूँ, इसलिए कुछ नहीं मार पाता हूँ। लेकिन मैं बकरियों को हाँक कर शिकार करने वालों के पास ले आता हूँ। जब तुम्हारा जी करे तो मेरी परीक्षा ले सकते हो। मेरे इन हाथों में भी कुछ हुनर है। जब कभी तुम किसी फंदे में फँस जाओ तो मुझे याद करना। उस समय मैं तुम्हारा, बघीरा का और बलू का ऋण उतार सकूँगा। तुम तीनों ही मेरे बुजुर्ग हो, इसलिये तुम्हें मेरा प्रणाम।

मोगली को इतने अच्छे ढ़ंग से शुक्रिया अदा करते देखकर बलू ने कहा, क्या बात कही है, मेरे बच्चे। का ने मोगली के कँधे पर अपना सिर फिराया और बोला, कितना निर्भीक है और कितना सभ्य है। तुम्हारे यही गुण तुम्हें बहुत दूर तक ले जाएँगे। अब यहाँ से जल्दी से जल्दी निकल जाओ इसके पहले की चाँद डूब जाए। क्योंकि दिन के उजाले में यहाँ पर जो दृश्य दिखेगा वो तुम्हें अच्छा नहीं लगेगा।

पहाड़ी के पीछे चाँद डूब रहा था। मद्धिम रोशनी में दीवारों और बुर्जों पर आपस में सिमटकर बैठे बंदर ऐसे लग रहे थे जैसे बोरियाँ रखी हुई हों। बलू पानी पीने के लिए टैंक में उतर गया था। इस बीच बघीरा अपनी खाल को सँवार रहा था। का उस छज्जे के बीचोबीच गया और अपने जबड़ों से एक अजीब सी घंटी की आवाज निकाली, जिससे सभी बंदरों का ध्यान उसकी ओर गया।

का ने कहा, चाँद डूब गया है। क्या तुम्हें साफ साफ देखने के लिए और रोशनी चाहिए?

दीवारों से कराहने की ऐसी आवाज आई जैसे पेड़ों से होकर तेज हवा चल रही हो, हमें दिखाई दे रहा है, ओ का।