जंगल बुक पार्ट 2

का की चर्चा

हिंदी अनुवाद

अजय आनंद

यदि उन्होंने खेल खेल में उसे पेड़ से गिरा न दिया हो या फिर उससे जी भर जाने के कारण फेंक न दिया हो तो मुझे उस बच्चे के लिए कोई फिक्र नहीं है। वह बुद्धिमान और पारंगत है। सबसे बड़ी बात ये है कि वह अपनी आँखों से ही जंगल के जानवरों में डर भर देता है। लेकिन सबसे खतरनाक बात ये है कि वह अभी बंदर लोगों के कब्जे में है। ये बंदर लोग पेड़ों पर रहते हैं और हमसे बिलकुल भी नहीं डरते हैं। बघीरा अपना पंजा चाटते हुए बोला जैसे किसी गहरी सोच में हो।


Jungle Scene

ऐसा सुनकर बलू ने अपना शरीर सीधा किया और बोला, अरे मैं तो मूर्ख हूँ। मैं तो जड़ें खोदकर भोजन ढ़ूँढ़ने वाला मूर्ख हूँ। हाथी ने सच ही कहा था कि हर जानवर के अंदर कोई डर छिपा होता है। बंदर लोग भी का से डरते हैं। तुमने का नाम के अजगर के बारे में सुना ही होगा। वह बंदरों की तरह ही आराम से पेड़ों पर चढ़ सकता है। वह रात के अंधेरे में बंदरों के बच्चे चुरा लेता है। उसका नाम सुनते ही बंदर अपनी दुम दबा लेते हैं। चलो का के पास चलते हैं।

बघीरा ने कहा, वह तो हमारे जैसा है ही नहीं। वह तो बिना पाँव का जानवर है और उसकी आँखें बड़ी भयानक हैं। वह हमारे किस काम आ सकता है?

बलू ने बड़ी उम्मीद से कहा, वह बहुत बूढ़ा है और चालाक भी है। सबसे अहम बात ये है कि वह हमेशा भूखा रहता है। उसे हम कई बकरियाँ देने का वादा करेंगे।

बघीरा का के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानता था इसलिए उसे बलू की बातों पर शक हो रहा था। उसने कहा, सुना है कि एक बार खाना खाने के बाद वह पूरे महीने सोया रहता है। हो सकता है वह अभी सोया हुआ हो। और क्या पता जब वो जागेगा तो खुद ही बकरियाँ पकड़ना पसंद करेगा?

अगर ऐसा होगा तो हम अपनी बुद्धि लगाकर उसे मनाने की कोशिश करेंगे बलू ने बघीरा के कँधे से कँधा टकराते हुए कहा और फिर दोनों का नाम केअजगर की खोज में निकल पड़े।

वह उन्हें एक चट्टान पर दोपहर की धूप सेंकता हुआ मिल गया। वह पिछले कई दिनों से अपनी केंचुली निकाल रहा था इसलिए सुस्त पड़ा हुआ था। अब जब उसकी नई चमड़ी निकल आई थी तो वह उसे बड़े प्यार से निहार रहा था। अब वह अपने भोथड़े से थूथन को जमीन में मार रहा था। साथ में वह अपने तीस फीट लंबे शरीर को अजीबोगरीब ढ़ंग से कुंडलियों में मोड़ रहा था। वह किसी शिकार के इंतजार में अपनी जीभ भी लपलपा रहा था।

उसे देखकर बलू ने राहत की साँस लेते हुए कहा, लगता है इसने कुछ खाया नहीं है। संभल के, बघीरा। अजगर लोग केंचुली बदलने के तुरंत बाद कुछ समय के लिए लगभग अंधे हो जाते हैं लेकिन आक्रमण करने में बिजली की सी तेजी दिखाते हैं।