जंगल बुक पार्ट 2

मदद पास है

हिंदी अनुवाद

अजय आनंद

उसी बादल को मोगली के दो हितैषी भी उस शहर की चारदीवारी के बाहर से देख रहे थे। वे एक गड्ढ़े में छुपे बैठे थे। बघीरा और का को पता था कि जब बंदर झुण्ड में होते हैं तो कितने खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए वे कोई खतरा नहीं लेना चाहते थे। बंदर तब तक हमला नहीं करते जबतक उनके पास संख्याबल न हो। लेकिन जंगल के बहुत कम ही जानवर ऐसा करते हैं।


Jungle Scene

का फुसफुसाकर बोला, मैं उधर पश्चिम की तरफ वाली दीवार पर जाऊँगा और तुम मेरी मदद के लिए उस ढ़लान पर से आना। उस दीवार पर वे मेरे ऊपर हमला करने की हिम्मत नहीं करेंगे, लेकिन...

बघीरा ने कहा, ठीक है। काश बलू भी यहाँ होता तो मजा आ जाता। लेकिन अभी तो उसके बगैर ही काम चलाना होगा। जब बादल से चाँद ढ़क जाएगा तो मैं ऊपर छज्जे पर चला जाऊँगा। लगता है वे वहाँ पर कुछ मंत्रणा कर रहे हैं।

का ने गंभीर वाणी में कहा, फिर मिलते हैं! और दीवार पर सरकने लगा। वह दीवार थोड़ी चिकनी सतह वाली लग रही थी इसलिए का को अपनी पकड़ बनाने में थोड़ा समय लग रहा था। चाँद बादल से ढ़क चुका था। अभी मोगली आगे का कदम सोच ही रहा था कि उसे छज्जे पर बघीरा के दबे पाँव चलने की आहट सुनाई दी। वह काला तेंदुआ बिना आवाज किए वहाँ पहुँच चुका था और उसने समय बरबाद किये बिना बंदरों पर हमला बोल दिया। वे लगभग पचास-साठ की संख्या में घेरा बनाकर मोगली को घेर कर बैठे थे। बघीरा उन्हें जहाँ तहाँ जख्मी कर रहा था। बंदर डर और गुस्से के मारे चिल्लाने लगे। तभी बघीरा उन दौड़ते भागते बंदरों पर फिसल गया और चारों खाने चित हो गया। एक बंदर ने जोर से आवाज लगाई, “यही है! मारो! मारो!” फिर क्या था, कई बंदर एक साथ बघीरा पर टूट पड़े। बघीरा पर लातों और घूंसो की बरसात होने लगी। कुछ बंदर उसे दाँत भी काट रहे थे। कुछ अन्य बंदर उठे और मोगली को टांगकर उस बैठक खाने तक ले गये और गुम्बद नुमा छत के बड़े छेद से होकर उसे फेंक दिया। पचास फीट की उस ऊँचाई से गिरकर तो कोई भी आदमी का बच्चा अपने हाथ पैर तुड़वा लेता। लेकिन बलू ने मोगली को अच्छी ट्रेनिंग दी थी। मोगली ने हवा में गुलाटी खाई और सीधा अपने पैरों के बल गिरा।

ऊपर से बंदर चिल्ला रहे थे, यहीं रुको! तब तक हम तुम्हारे दोस्त से निबट लेते हैं। उसके बाद हम तुम्हारा हिसाब करेंगे। देखना बीच में ही तुम्हें जहरीले साँप न मार डालें।

मोगली ने तुरंत साँपों के मंत्र को दोहराया, हमारा तुम्हारा एक ही खून है! मोगली को अपने चारों ओर बिखरे मलबे में से साँपों के फुफकारने की आवाज साफ सुनाई दे रही थी। मोगली ने दोबारा आवाज लगाई।