जंगल बुक पार्ट 2

मोगली का टेस्ट

हिंदी अनुवाद

अजय आनंद

तभी उनके सिर के ऊपर से एक रूठी हुई सी आवाज आई, मेरा सिर किसी मधुमक्खी की तरह भन्ना रहा है। मोगली गुस्से में एक पेड़ के तने से नीचे सरक रहा था और आगे बोला, मैं तो यहाँ बघीरा के लिए आया था ना कि तुम जैसे मोटे और खूसट भालू के लिए।


Jungle Scene

बलू को कुछ अच्छा नहीं लगा। फिर भी उसने कहा, चलो एक ही बात है। तो फिर बघीरा को वह गूढ़ मंत्र सुनाओ जो मैंने तुम्हे आज सिखाया है।

मोगली ने चहकते हुए कहा, किस जानवर के लिए गूढ़ मंत्र? अलग-अलग जानवर अलग-अलग भाषाएँ बोलते हैं। मैंने सबों को याद कर लिया है। मोगली अपना दंभ भी दिखा रहा था।

हाँ हाँ! तुम थोड़ा बहुत तो जानते हो लेकिन सब कुछ नहीं। देखो तो बघीरा, ये आजकल के बच्चे अपने टीचर का शुक्रिया भी अदा नहीं करते। आज तक किसी भी भेड़िये का बच्चा इस बलू के पास शुक्रिया कहने नहीं आया। चलो मेरे अकलमंद चेले, शिकारियों का गूढ़ मंत्र बताओ। बलू ने कहा।

जैसा कि शिकारी करते हैं, मोगली ने भालू के जैसे उच्चारण करते हुए कहा, तुम्हारी और मेरी रगों में एक ही खून दौड़ता है।

बहुत अच्छे! अब चिड़ियों वाला सुनाओ।

मोगली ने सही जवाब दिया और अंत में चील जैसी सीटी भी मारी।

बघीरा ने कहा, अब साँपों वाला सुनाओ।

इसके उत्तर में मोगली ने साँपों वाली सिसकार इतने अच्छे तरीके से निकाली जिसका वर्णन नहीं किया जा सकता। इसके बाद उसने अपने पैर जमीन पर पटके और अपनी ही पीठ ठोकने के लिए तालियाँ बजाई। फिर वह उछल कर बघीरा की पीठ पर बैठ गया और अपने पैरों से बघीरा की चमकदार खाल पर थपकियाँ देने लगा। बीच बीच में वह बलू को मुँह भी चिढ़ा रहा था।

बलू ने बड़े प्यार से कहा, तुम्हारी इसी हरकत से तो तुम्हे थप्पड़ लगाने का मन करता है। बाद में तुम मुझे याद जरूर करोगे। फिर बलू बघीरा से बातें करने लगा कि कैसे उसे उस गूढ़ मंत्र को सीखने के लिए हाथी को मक्खन लगाना पड़ा था। उसने यह भी बताया की हाथी ही मोगली को लेकर तालाब के पास गया था ताकि मोगली साँपों के मंत्र को सीख सके। बलू तो उस मंत्र का ठीक से उच्चारण भी नहीं कर सकता था। बलू के अनुसार अब मोगली को साँप या चिड़िया या कोई भी हिंसक जानवर नुकसान नहीं पहुँचा सकते थे और मोगली जंगल में किसी भी अनहोनी से पूरी तरह से सुरक्षित था।

बलू अपना पेट थपथपाते हुए बोला, अब मोगली को किसी से भी डरने की जरूरत नहीं है।

बघीरा धीरे से बुदबुदाया, सिवाय उसके अपने लोगों के। फिर उसने जोर से मोगली से कहा, जरा मेरी हड्डियों की भी चिंता करो मेरे बच्चे। ये क्या उछल कूद लगा रखा है तुमने मेरी पीठ पर?