जंगल बुक पार्ट 2

कैद से आजादी

हिंदी अनुवाद

अजय आनंद

बघीरा थोड़ा दम लेने के बाद बोला, इस बच्चे को उस जाल से बाहर निकालो। जल्दी। चलो इसे लेकर यहाँ से जल्दी निकल लेते हैं। इसके पहले कि वे दोबारा आक्रमण न कर दें।

इस पर का ने कहा, चिंता मत करो। वे मेरे आदेश के बिना अपनी पलकें तक नहीं झपका सकते। कहकर का ने एक लंबी सी फुफकार मारी। इससे वहाँ पर फिर से सन्नाटा पसर गया। का ने फिर बघीरा से कहा, अरे मैं तो आ ही रहा था, फिर तुमने वो आवाज क्यों लगाई थी?


Jungle Scene

बघीरा ने कहा, हो सकता है मैंने लड़ाई के लिए आवाज लगाई हो। अरे देखो, बलू भी घायल हो गया है।

बलू ने अपनी टांगों को जोर से झटका देते हुए कहा, मुझे तो लग रहा था कि वे मेरे टुकड़े-टुकड़े कर देंगे। मैं बुरी तरह थक गया हूँ। का, मैं हमेशा तुम्हारा आभारी रहूँगा। तुमने हमारी जान बचाई है।

अरे इसमें कौन सी बड़ी बात है। वो बच्चा कहाँ है?

मोगली चिल्लाया, मैं यहाँ हूँ, इस जाल के भीतर। मैं ऊपर नहीं चढ़ पा रहा। टूटे हुए गुम्बद का एक भाग ठीक उसके सिर के ऊपर था।

नीचे से कई नाग एक साथ चिल्ला उठे, इसे यहाँ से जल्दी निकालो। यह तो माओ मोर की तरह नाच रहा है। यह हमारे सँपोलों को नुकसान पहुँचा देगा।

का खुश होकर बोला, क्या बात है! इस इंसानी बच्चे के तो हर जगह दोस्त हैं। चलो बच्चे, थोड़ा पीछे हो जाओ। और ओ जहरीले साँपों, थोड़ा छुप जाओ। मैं यह दीवार तोड़ने वाला हूँ।

का ने उस जालीदार दीवार को गौर से देखा। उसे एक जगह एक कमजोर भाग मिल ही गया। का ने अपना सिर आगे पीछे कर के निशाना लिया और फिर अपने सिर को जमीन से लगभग छ: फीट उठाया और दीवार पर लगभग आधा दर्जन बार जोर-जोर से प्रहार किया। इससे जालीदार दीवार टूट गई और वहाँ पर मलवे और धूल के बादल छा गये। फिर मोगली वहाँ से कूदकर बाहर निकल गया और बलू और बघीरा के पास पहुँच कर उनके गले से लिपट गया।

बलू ने बड़े प्यार से उसे गले लगाया और पूछा, बहुत तकलीफ हुई?

हाँ, मैं पूरी तरह से घायल हूँ और थक चुका हूँ। मैं भूखा भी हूँ। उन्होंने बड़ी बेरहमी से मुझे परेशान किया है। अरे, तुम्हारे तो खून निकल रहा है। मोगली ने कहा।

बघीरा ने कहा, ऐसी लड़ाई में छोटे मोटे जख्म तो आते ही हैं। वह अपने घावों को चाट रहा था और यहाँ वहाँ पड़े हुए मरे बंदरों को देख रहा था।

बलू ने कहा, तुम सुरक्षित हो तो बाकी नुकसान बर्दाश्त कर लूँगा। तुम तो मेरे जिगर का टुकड़ा हो।

इसके बारे में तो हम जंगल पहुँचने के बाद बात करेंगे बघीरा ने बड़े रूखे अंदाज में कहा, जो मोगली को पसंद नहीं आया।