The Little Bully

यह कहानी एनिड ब्लायटन ने लिखी है।

यह कहानी हरि नाम के लड़के की है जिसे दूसरों को परेशान करने में मजा आता था। वह किसी को भी चिकोटी काट लेता था। कभी कभी वह दूसरों को पिन गड़ा देता था। वह इतनी जोर से चिकोटी काटता था कि अगला दर्द से बिलबिलाने लगे। बाकी बच्चे कभी कभी उससे बदला लेने की कोशिश करते थे लेकिन कोई भी उसके जितना जोर से चिकोटी नहीं काट पाता था। हर बच्चा हरि से दूर ही रहना पसंद करते था।



एक बार स्कूल की तरफ से पूरी क्लास पिकनिक के लिए गई। ट्रेन में सारे बच्चे एक दूसरे के पास बैठे थे ताकि मजे कर सकें। लेकिन हर किसी ने हरि से दूरी बना रखी थी।

जब वे समुद्र के किनारे पर पहुँचे तो बच्चे खेलने लगे। वहाँ भी हरि को अकेले एक कोने में बैठना पड़ा। जब लंच का समय आया तो सब बच्चे अपने अपने लंच बॉक्स खोलकर साथ में बैठे। लेकिन हरि को उनसे दूर अकेले बैठना पड़ा।

हरि मन ही मन खुश हो रहा था कि खाने की जो भी अच्छी अच्छी चीजें उसके पास थीं, उन्हें वह अकेले ही खाएगा। अभी उसने खाना शुरु भी नहीं किया था कि उसे एक अजीब से आवाज सुनाई दी। उसने देखा कि एक विशालकाय और भयानक दिखने वाला केंकड़ा उससे बातें कर रहा था। हरि ने अपना हाथ उसकी ओर बढ़ाया तो केंकड़े ने हाथ मिलाने की बजाय उसकी जोर से चिकोटी काट ली। अब केंकड़े के पंजे तो तेज चिमटों जैसे होते हैं। हरि बेचारा दर्द से कराह उठा। थोड़ी ही देर में अनेक केंकड़े, लॉब्स्टर और झींगे समुद्र से निकलकर उसकी तरफ बढ़ने लगे और उसे काट काटकर बुरी तरह जख्मी कर दिया।

जब हरि दर्द से बिलबिला रहा था तो केंकड़े ने कहा, “हमने तो सुना था कि तुम्हें इस खेल में बहुत मजा आता है।“

Reading is Fun

Question 1: Why did all the children hate Hari?

  1. Because he would not talk to anyone
  2. Because he always pinched them
  3. Because he loved stealing their food

Answer: (b) Because he always pinched them




Copyright © excellup 2014