वल्ली अम्माई

NCERT Solution

प्रश्न 1: कहानी से

(a) शहर की ओर जाते हुए वल्ली ने बस की खिड़की से बाहर क्या-क्या देखा?

उत्तर: बस में खिड़की के पास वाली सीट पर बैठना ज्यादातर लोगों को पसंद आता है। वल्ली को भी खिड़की के पास वाली सीट मिल गयी थी। खिड़की के बाहर का दृश्य वल्ली को बहुत सुंदर लग रहा था। सड़क की एक ओर नहर थी। नहर के पीछे ताड़ के पेड़ थे। सड़क की दूसरी ओर एक खाई थी और दूर तक हरे-भरे खेत दिखाई पड़ रहे थे। सड़क संकरी थी जिससे ऐसा लगता था जैसे बस सामने से आने वाली गाड़ी को निगल जायेगी। थोड़ी दूर जाने के बाद वल्ली ने देखा कि एक बछड़ा डर कर बीच सड़क पर उछल कूद मचा रहा था। वल्ली को इसमें बहुत मजा आया। रेलवे फाटक पर से शोर मचाती हुई ट्रेन का गुजरना वल्ली के लिए रोमांचकारी था।

(b) वापसी में वल्ली ने खिड़की के बाहर देखना बंद क्यों कर दिया?

उत्तर: वापसी में वल्ली ने देखा कि वह बछड़ा दुर्घटना का शिकार होकर दम तोड़ चुका था। इससे वल्ली उदास हो गयी। सारा समय उसका ध्यान बछड़े पर ही लगा रहा। इसलिए उसने खिड़की से बाहर देखना बंद कर दिया।

(c) वल्ली ने बस के टिकट के लिए पैसों का प्रबंध कैसे किया?

उत्तर: वल्ली ने अपने जेब खर्च के पैसे बड़ी मेहनत से बचाए थे। इसके लिए उसे अपने मन को बहुत काबू में करना पड़ा था। उसने टॉफी, चूरन, वगैरह खाना बंद कर दिया था। यहाँ तक कि उसने मन मसोस कर मेले में झूला झूलने की इक्षा को भी दबा लिया था। वल्ली की उम्र के बच्चे के लिए यह एक बड़ी कुर्बानी की तरह हो सकती है।

प्रश्न 2: क्या होता अगर

(a) वल्ली की माँ जाग जाती और वल्ली को घर पर न पाती?

उत्तर: यदि वल्ली की माँ जाग जाती और उसे घर पर न पाती तो फिर कोहराम मच जाता। वल्ली का माँ चिंतित हो जाती और पूरे गाँव में वल्ली को ढ़ूँढ़ने की कोशिश करती। वल्ली की माँ को तभी चैन मिलता जब वल्ली वापस आ जाती।

(b) वल्ली शहर देखने के लिए बस से उतर जाती और बस वापिस चली जाती?

उत्तर: यदि ऐसा होता तो वल्ली डर जाती और असुरक्षित महसूस करती। बस तो उसके लिए जानी पहचानी थी लेकिन शहर बिलकुल नया था। हो सकता है कि लगभग दो घंटे इंतजार करने के बाद उसे अपने गाँव के लिए बस मिल जाती लेकिन वे दो घंटे उसके लिए दो दिन के समान भारी पड़ते।

उत्तर: छिप छिप कर

“ऐसी छोटी बच्ची का अकेले सफर करना ठीक नहीं।“

(a) क्या तुम इस बात से सहमत हो? अपने उत्तर का कारण भी बताओ।

उत्तर: यह बात सही है कि वल्ली के उम्र के बच्चे या बच्ची का अकेले सफर करना ठीक नहिं है। वल्ली ने बिलकुल गलत किया। उसे कई तरह की संकट का सामना करना पड़ सकता था, जैसे अपहरण या फिर यौन शोषण।

(b) वल्ली ने यह यात्रा घर के बड़ों से छिपकर की थी। तुम्हारे विचार से उसने ठीक किया या गलत? क्यों?

उत्तर: जैसा कि पिछले प्रश्न के उत्तर में कहा गया है, वल्ली ने बहुत बड़ा खतरा मोल लिया था। इसलिए मुझे लगता है कि वल्ली ने गलत किया।

(c) क्या तुमने भी कभी कोई काम इसी तरह छिपाकर किया है? उसके बारे में लिखो।

उत्तर: कोई तीन चार साल पहले की बात है, एक बार मैं बिना बताये मेला घूमने चला गया था। मेरे पिताजी अपने काम में व्यस्त थे और मेरी माँ को चूल्हे चौके से फुरसत नहीं थी। शुरु में मेले में बहुत मजा आया लेकिन उतनी बड़ी भीड़ में मैं घबड़ा गया। फिर मैं एक जगह खड़ा होकर रोने लगा। एक पुलिस वाला आया और मुझे एक मंच पर ले गया। वहाँ मुझे चुप कराने के बाद लोगों ने मुझसे मेरा नाम पता पूछा। फिर बड़ी मशक्कत के बाद कुछ लोगों ने मुझे मेरे घर तक छोड़ दिया।

प्रश्न 4: मना करना

“मैंने कह दिया न नहीं ......।“ उसने दृढ़ता से कहा। वल्ली ने कंडक्टर से खाने-पीने का सामान लेने से साफ मना कर दिया।

(a) ऐसी और कौन-कौन सी बातें हो सकती हैं जिनके लिए तुम्हें बड़ों को दृढ़ता से मना कर देना चाहिए?

उत्तर: कभी भी किसी अजनबी से खाने-पीने का सामान नहीं लेना चाहिए। कभी भी किसी अजनबी की गाड़ी में लिफ्ट नहीं लेना चाहिए।

(b) क्या तुमने कभी किसी को किसी चीज/कार्य के लिए मना किया है? उसके बारे में बताओ।

उत्तर: एक बार जब मैं ट्यूशन से वापस आ रहा था तो मेरे पड़ोसी ने अपने स्कूटर पर लिफ्ट देना चाहा। मैंने उन्हें साफ मना कर दिया और बोला कि मैं पैदल ही चला जाउँगा।



Copyright © excellup 2014