जंगल बुक पार्ट 3

झुंडों को हाँकना

हिंदी अनुवाद

अजय आनंद

मोगली ने कहा, ऐसा करने के लिये जरूर उसे तबाकी ने बताया होगा। वरना शेर खान में इतनी अकल कहाँ है।

मोगली अपने मुँह पर अंगुलियाँ फिराते हुए सोचने की मुद्रा में बोला, वाइनगंगा नदी तो काफी बड़ी है। यहाँ से लगभग एक मील की दूरी पर वह इस मैदान से निकलती है। मैं इन भैंसों को लेकर लम्बे रास्ते से घूमकर उस तक पहुँच सकता हूँ। लेकिन वह उनपर चुपके से हमला कर सकता है। हमें किसी भी तरह उसका रास्ता रोकना होगा। बड़े भैया, क्या तुम इन मवेशियों के झुण्ड को दो भागों में बाँट सकते हो?


Jungle Scene

मैं तो शायद ये काम नहीं कर सकता हूँ, लेकिन मैंने एक अनुभवी प्राणी को इसके लिये बुलाया है कहते हुए मोगली का बड़ा भाई एक गड्ढ़े में घुस गया। उस गड्ढ़े में से जो निकला उसे मोगली भली भाँति जानता था। यह अकेला था। उसके जोर से चिल्लाने से पूरा जंगल गूँज उठा। यह एक शत प्रतिशत शिकार पर जाने वाली पुकार थी।

मोगली खुशी के मारे तालियाँ बजाने लगा, अरे वाह! अकेला, मुझे पता था कि तुम मुझे भूलोगे नहीं। आओ एक बहुत बड़ा काम करना है। इस झुण्ड को दो भागों में बाँटना है। गायों और बछड़ों के एक झुण्ड में कर दो और भैंसों को दूसरे झुण्ड में।

दोनों भेड़िये कतार बनाकर दौड़ पड़े और मवेशियों के झुण्ड के बाहर भीतर करने लगे। इससे मवेशियों में खलबली मच गई। वे अपना सिर उठाकर और नथुने फुलाते हुए दो झुण्डों में बँट गये। एक झुण्ड में गायें और भैंसें थीं और झुण्ड के बीच में उनके बछड़े थे। वे तो इस बात का इंतजार कर रहीं थीं कि कब वह भेड़िया शांत हो और कब उसे कुचला जाये।दूसरे झुण्ड में साँड और बैल थे; जो नथुने फुला रहे थे और अपने खुरों से जमीन खुरच रहे थे। हालाँकि बैलों और साँडों का झुण्ड अधिक खतरनाक लग रहा था, लेकिन वे कम खतरनाक थे क्योंकि उन्हें किसी बछ्ड़े की रखवाली नहीं करनी थी। यदि कोई अनुभवी चरवाहा भी आ जाता तो भी झुण्ड को इतने सलीके से व्यवस्थित नहीं कर पाता।

अकेला हाँफते हुए बोला, अब क्या करना है? जल्दी करो, नहीं तो ये फिर से एक हो जाएंगे।

मोगली रामा की पीठ पर चढ़ते हुए बोला, अकेला, इन बैलों को बाँई तरफ ले जाओ। बड़े भैया, जब हम यहाँ से आगे बढ़ जाएँ तो इन गायों को लेकर नदी के किनारे तक ले चलो।

कितनी दूर जाना है! ये तो बताओ मोगली के बड़े भैया ने कहा।

मोगली चिल्लाया, वहाँ तक जहाँ से इनकी दीवार को लांघना भी शेर खान के लिये संभव न हो। उन्हें वहाँ मेरे आने तक रोकना। जैसे ही अकेला ने आवाज लगाई, बैल और साँड उसके पीछे हो लिए। उधर मोगली का बड़ा भैया गायों का रास्ता रोककर खड़ा था। वे उसपर टूट पड़ीं और वह उनकेआगे भागने लगा ताकि उन्हें नदी के किनारे तक ले जा सके। तब तक अकेला बैलों और साँडों को लेकर बाईँ ओर चला जा रहा था।