जंगल बुक पार्ट 3

शेर खान की खबर

हिंदी अनुवाद

अजय आनंद

अब यह रोज काम हो गया था। मोगली भैंसों को लेकर उस मैदान में जाता था। वहाँ से वह लगभग डेढ़ मील की दूरी पर ऊपर पहाड़ी पर बैठे अपने बड़े भाई को देखा करता और समझ जाता था कि शेर खान वापस नहीं आया है।

पूरे दिन वह घास पर लेटा रहता और अपने अगल बगल की हरकतों को गौर से देखता था। कभी-कभी वो जंगल में बिताये पुरानी यादों में खो जाता था। इस बीच यदि शेर खान ने वाइनगंगा के जंगल में कोई भी हरकत की होती तो मोगली को सुबह की शांति में सब कुछ सुनाई दे जाता।


Jungle Scene

आखिरकार वह दिन आ गया जब उसका बड़ा भाई ऊपर पहाड़ी पर नहीं दिखा। मोगली मन ही मन हँसा और अपनी भैंसों को लेकर ढ़ाक के पेड़ के पास वाली नदी की ओर चल पड़ा। उस समय वह ढ़ाक का पेड़ लाल और सुनहरे फूलों से लदा हुआ था। वहाँ उसे अपना बड़ा भाई बैठा हुआ मिल गया। उसके रोंगटे खड़े हो रहे थे।

मोगली का बड़ा भाई हाँफते हुए बोला, उसने तुम्हें ठगने के लिये छुपकर रहने की कोशिश की थी। अब वह तुम्हारी तलाश में कल रात ही जंगल पार करके आया है। तबाकी भी उसके साथ है।

मोगली ने ठहाका लगाया, मुझे शेर खान से डर नहीं लगता, लेकिन वह तबाकी बड़ा ही धूर्त है।

मोगली के बड़े भाई ने जीभ लपलपाते हुए कहा, डरने की कोई बात नहीं है। मैं सुबह तबाकी से मिला था। जब मैंने उसे पिटाई की धमकी दी तो उसने मुझे सबकुछ बता दिया। शेर खान की योजना है कि वह गाँव के गेट पर तुम्हारा इंतजार करेगा। वह ऐसे समय आक्रमण करेगा जब वहाँ पर तुम्हारे अलावा और कोई न हो। अभी तो वह वाइनगंगा के सूखे हुए छारन झील में छुपकर बैठा है।

मोगली ने पूछा, उसने कोई शिकार भी पकड़ा है या अभी तक भूखा है। यह सवाल अहम था क्योंकि इससे जिंदगी और मौत के बीच बड़ा फर्क हो जाता है।

आज सुबह ही उसने एक सूअर मारा था और उसे खाने के बाद जी भर कर पानी भी पिया है। याद रहे कि शेर खान कभी भी उपवास नहीं करता; चाहे उसे बदला लेने के लिये इंतजार ही क्यों न करना पड़े।

वह तो निरा बुद्धू है। लगता है अभी तक उसका लड़कपन नहीं गया है। खाया भी और पिया भी। वह शायद सोचता है कि उसे मैं चैन से सोने दूँगा। अभी वह कहाँ मिलेगा? यदि हमारे दस साथी हों तो हम आसानी से उसे वहीं पर पटक देंगे। मैं इन भैंसों की भाषा नहीं जानता हूँ। ये तबतक आक्रमण नहीं करतीं जब तक कि किसी को चारों ओर से घेर न लें। क्या हम उसके पदचिह्नों का पीछा कर सकते हैं ताकि इन भैंसों को उसकी गंध मिल जाए? मोगली ने कहा।

नहीं, अपने पैरों के निशान छुपाने के लिए उसने काफी दूर तक का फासला वाइनगंगा में तैरकर पार किया है।