जंगल बुक पार्ट 3

मवेशी और चरवाहे

हिंदी अनुवाद

अजय आनंद

जब तक कोई लड़का किसी मवेशी की झुण्ड के साथ होता है तब तक वह सुरक्षित रहता है, क्योंकि एक शेर भी मवेशियों के झुण्ड पर आक्रमण करने से कतराता है। लेकिन यदि कोई लड़का भटक कर फूल तोड़ने या तितलियाँ पकड़ने निकल जाता है तो कभी-कभी कोई जानवर उसे उठा ले जाता है।

अगली सुबह मोगली रामा की पीठ पर बैठकर गाँव की गलियों से निकल पड़ा। रामा उस झुण्ड का इकलौता भैंसा था। उसके पीछे गहरे सलेटी रंग की भैंसे, जिनकी आँखें बड़ी भयानक लग रहीं थीं, अपने-अपने तबेले से उठीं और रामा के पीछे चल पड़ीं।


Jungle Scene

मोगली ने अपने साथ चल रहे अन्य लड़कों को यह साफ-साफ बतला दिया था कि वही असली बॉस है। उसके हाथ में बाँस की एक छड़ी थी जिससे वह भैंसों को हाँक रहा था। उसने काम्या नाम के लड़के को बताया कि अन्य मवेशियों का ध्यान रखे, जबतक मोगली भैंसों के साथ आगे जा रहा था। उसने उसे इस बात के लिए भी मना किया था कि वह झुण्ड को छोड़कर कहीं चला न जाये।

भारत के चरागाहों में पत्थर, कंकड़, झाड़ियाँ और थोड़ी बहुत घास हुआ करती है। साथ में छोटी और उथली नदियाँ भी होती हैं। ऐसी जगह में मवेशी अक्सर तितर बितर हो जाते हैं। भैंसें अधिकाँश समय किसी तालाब या कीचड़ से भरे गड्ढ़े में चली जाती हैं, जहाँ उन्हें कीचड़ में लोटपोट करना और धूप सेंकना पसंद होता है। मोगली उनको लेकर मैदान के उस छोर तक ले गया जहाँ पर जंगल से वाइनगंगा नदी निकलती थी। वहाँ पहुँच कर वह रामा की पीठ से उतर गया और बाँसों के झुरमुट में चला गया जहाँ उसका बड़ा भाई उसका इंतजार कर रहा था। उसे देखते ही उसके बड़े भाई ने कहा, आखिरकार तुम आ ही गये। मैं कई दिनों से तुम्हारी राह देख रहा था। अच्छा, तो तुम्हें भैंसें चराने का काम मिला है।

मोगली ने कहा, हाँ मुझे यही काम मिला है। कुछ दिनों के लिये मुझे चरवाहा बना दिया गया है। शेर खान की कोई खबर?

हाँ बीच में वह इधर आया था और तुम्हें ही ढ़ूँढ़ रहा था। लेकिन यहाँ पर शिकार न मिल पाने के कारण वापस चला गया है। वह तुम्हें मारना चाहता है।

ये अच्छी बात है। जब तक वह नहीं आ जाता तब तक तुम या हमारे चारों भाइयों में से कोई एक उस शिला के ऊपर बैठ जाया करना ताकि मैं तुम्हें यहाँ से देख पाऊँ। जब वह वापस आ जाये तो मेरे लिये इस मैदान के बीच में जो ढ़ाक का पेड़ है वहाँ आकर इंतजार करना। हमें खुद ब खुद शेर खान के मुँह में जाने की जरूरत नहीं है।