जंगल बुक पार्ट 2

कैद में मोगली

हिंदी अनुवाद

अजय आनंद

मोगली को तो जंगल के कायदे कानून की ट्रेनिंग मिली थी। उसे इस तरह की जिंदगी का मतलब समझ में नहीं आता था। बंदर लोग उसे दोपहर के समय वहाँ ले गए। मोगली को नींद आ रही थी। लेकिन बंदर लोग हाथ से हाथ मिलाकर नाचने लगे और ऊलजलूल गाने गाने लगे।

उनमें से एक बंदर ने एक भाषण दिया। उसने कहा कि मोगली का अपहरण बंदरों के इतिहास में एक नई उपलब्धि है, क्योंकि मोगली उन्हें लकड़ियों और पत्तों से छत बनाना सिखाएगा। फिर उस छत की मदद से वे बारिश और धूप से बचना सीख जाएँगे।


Jungle Scene

मोगली ने कुछ लताएँ उठाकर उन्हें बुनना शुरु किया। बंदर लोग उसकी नकल करने लगे। लेकिन कुछ ही देर में उनकी रुचि जाती रही और वे एक दूसरे का दुम खींचते हुए खेलने लगे और खों-खों करते हुए यहाँ वहाँ कूदने लगे।

मोगली ने कहा, मुझे भूख लगी है। मुझे इस जगह के बारे कुछ भी नहीं पता है। या तो मेरे लिए कुछ खाना लाओ या मुझे शिकार करने की अनुमति दो।

लगभग बीस-तीस बंदर उसके लिए फल लाने दौड़ पड़े। आते समय उनमें इतनी लड़ाई हुई कि फल के नाम पर कुछ नहीं बचा था। मोगली बहुत थका हुआ था और गुस्से में था। वह उस पूरे शहर में घूम-घूम कर अजनबी शिकारी वाली पुकार लगा रहा था लेकिन उसे कोई जवाब नहीं मिला। मोगली को लगने लगा था कि वह बहुत बुरी जगह में फँस गया है। वह मन ही मन सोच रहा था, बलू ने बंदरों के बारे में जो कहा था वह बिलकुल सच है। ये किसी कानून को नहीं मानते। इनके लिए शिकार करने के लिए कोई नारा भी नहीं है और इनका कोई सरदार भी नहीं है। ये तो बस मूर्खों की तरह बर्ताव करते हैं और चुराकर भोजन करते हैं। यदि मैं यहाँ भूख से या इन बंदरों के कारण मर जाता हूँ तो इसमे मेरी ही गलती है। लेकिन मुझे हर हालत में जंगल लौटने का प्रयास करना चाहिए। बलू मुझे बहुत मारेगा। पर यहाँ रहकर इन बंदरों के साथ गुलाब के फूल तोड़ने से तो अच्छा है कि मैं बलू की पिटाई खा लूँ।

जैसे ही मोगली शहर की चारदीवारी तक पहुँचा, बंदरों ने उसे पीछे खींच लिया। बंदरों ने उससे कहा कि मोगली को तो खुश होना चाहिए। ऐसा कहकर वे उसे चिकोटी काटने लगे। मोगली ने कुछ नहीं कहा और दाँत भींच कर रह गया। वह फिर उन चीखते चिल्लाते बंदरों के साथ एक छज्जे पर गया जिसके नीचे एक लाल पत्थर से बना पोखर जैसा था।